गूगल किस देश की कंपनी है Google Kis Desh Ki Company Hai BEST 2022

गूगल किस देश की कंपनी है – Google Kis Desh Ki Company Hai

गूगल किस देश की कंपनी है – Google Kis Desh Ki Company Hai

 

Google Kis Desh Ki Company. आजकल आप इंटरनेट तो चलाते ही होंगे उस में मुख्य रूप से प्रचलित नाम गूगल आपने अवश्य ही सुना होगा कई लोगों को गूगल का इस्तेमाल अच्छे से करते आता है लेकिन कुछ लोग तो गूगल के बारे में अनजान ही है उन्हें यह पता ही नहीं है कि गूगल क्या है गूगल में क्या होता है गूगल किस देश की कंपनी है

 

लेकिन आप इस लेख पर आए हैं तो आपको गूगल के बारे में सभी जानकारियां मिलेगी और हां एक बात आपको बता दें कि लेख में हमने ऐसी ऐसी जानकारियां बताई है।

 

जो आपने कभी इंटरनेट पर या अन्य जगह पर भी नहीं सुनी होगी इसलिए लेख को पूरा पढ़ें जिससे आपको गूगल कंपनी के बारे में एवं हर तरह की सूचनाएं मिल सके।

 

गूगल (Google) कंपनी से संबंधित अन्य सवाल जैसे की गूगल कंपनी कब प्रारंभ हुई? इसका मालिक (Malik) कोन है? अभी इसके CEO कौन है? ऐसे हर तरह के सवाल हमे इस लेख में एक साथ कंप्लीट किए है, जो आपको एक साथ किसी भी वेबसाइट पर शायद ही मिले।

 

तो अब आइए मुख्य लेख में गूगल कंपनी (Google Company) के बारे में थोड़ा जान लेते है?

 

यह भी पढ़ें– सैमसंग किस देश की कंपनी है

 

गूगल का फूल फॉर्म क्या है?

गूगल का Full Form है– Global Organization of Orientated Group Language of Earth.

 

गूगल का अर्थ या मतलब क्या है?

इंग्लिश भाषा का एक शब्द गुगोल था, जिसे गलत pronounce किया गया, एवं इसका नाम पड़ गया गूगल। मतलब की “जिसमे एक के बाद 100 शून्य हो”

 

गूगल की स्थापना कब और कहां हुई? Google Kis Desh Ki Company

4 सितंबर 1998, मेंलो पार्क, कैलीफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका में गूगल की स्थापना हुई।

 

गूगल किस देश की कंपनी है? 

Google Kis Desh Ki Company Hai– गूगल मुख्य रूप से अमेरिकी कंपनी है। इसकी शुरुआत अमेरिका में हुई थी एवं इसके मालिक केलैरी पेज एवं सर्गे ब्रिन दोनों ही अमेरिकी नागरिक है। आपको बता दे की अभी के समय में गूगल में 1 लाख से भी ज्यादा लोग वर्क कर रहे है,

और खास बात हो यह है की सभी लोग दुनिया के अलग अलग देशों में रहने वाले हैं। मुख्यत युवा पीढ़ी के जवानों को गूगल जैसी विशाल कंपनी में काम करने का अपना सपना रहता है। इसमें काम करने वाले युवाओं की डिग्री से ज्यादा टेलेंट को ध्यान दिया जाता है।

 

ये भी पढ़ें  • मोबाइल किसे बनाया था

 

गूगल के संस्थापक कौन है?

लैरी पेज और सर्गी ब्रिन

 

गूगल का हेड ऑफिस कहाँ है?

माउंटेन व्यू, कैलीफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका

 

Google का मालिक और CEO कौन है

वर्ष 1998 में एक प्राइवेट कम्पनी की शुरुआत दो दोस्तो “लैरी पेज और सर्गे ब्रिन” ने मिलकर की। आज के टाइम  पर गूगल के मालिक “लैरी पेज एवं सर्गे ब्रिन” का नाम विश्व भर के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में आता है।

 

अभी के गूगल की सीईओ (CEO) को बात की जाए तो यह एक भारतीय व्यक्ति ही है, जिनका नाम सुंदर पिचाई है ।

 

यह भी पढ़ें– सैमसंग किस देश की कंपनी है

 

समापन

लेख ने हमने सिर्फ गूगल किस देश की कंपनी है (Google Kis Desh Ki Company Hai) यह ही भी बल्कि इससे संबंधित जैसे संस्थापक, हेड ऑफिस, मालिक, स्थापना एवं गूगल का फूल फॉर्म भी बताया। अब आपकी बारी है की एक कॉमेंट करेंगे जिससे हमे मार्गदर्शन मिले।

इस कंपनी गूगल के अलावा कई बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे रेड़मी , realme में ऐसी एप्पल कंपनी कौन से देश की है कहां की है यह कंपनियां सभी इन के सीईओ के बारे में हमने विशेष रूप से बताया गया है आप हमारे नीचे रिलेटेड आर्टिकल दिए हुए हैं उन आर्टकल्स को पढ़ सकते हैं ताकि आपको ऐसे ही सभी कंपनियों के बारे में नॉलेज मिल सके।

Leave a Comment