ज्वार का वैज्ञानिक नाम / Scientific name of jwar

हेलो दोस्तो ज्वार तो आपने देखी ही होगी लेकिन इस पोस्ट में ज्वार का वैज्ञानिक नाम और इसके बारे में अन्य जानकारी देंगे जो की अधिक महत्वपूर्ण है तो आइए देखते है

ज्वार का वैज्ञानिक नाम – 

हिंदी नामज्वार
अंग्रेजी नामTide
वैज्ञानिक नामसोरघम बाइकलर (Sorghum)

ज्वार :- यह फसल है , ज्वार इस फसल को कम वर्षा वाले इलाकों में बोई जाती है । ज्वार जानवरो के लिए (पौष्टिक आहार) चारा है । भारत की बात करे तो भारत में लगभग सवा चार करोड़ एकड़ में बोई जाती है । यह फसल खरीफ की फसल में से एक फसल है । यह फसल मुख्य रूप से घास है जिसमे ऊपर दाने लगते है ।

ज्वार कब बोई जाती?

ज्वार अगर आप किसान है तो आपको इसका बोई जाने का समय पता होगा लेकिन कई लोगो को इसके बारे में पता नही होगा तो इस फसल को बोई जाने समय जून से जुलाई तक है ।

ज्वार की फसल पकने का समय कितना है ?

ज्वार की खेती करने वाले किसानों को इसका पकने का समय पता होगा लेकिन कुछ लोगो को नहीं पता होगा , तो इसको पकने में 65 से 85 दिन लगते है ।

ज्वार उत्पादन में प्रथम राज्य कौन सा है?

ज्वार उत्पादन में प्रथम स्थान पर कोन सा राज्य है यह प्रश्न कई परीक्षा में पूछा जाता है तो बहुत कम लोग इसका सही जवाब दे पाते है प्रथम स्थान में महाराष्ट्र है यह पर सर्वाधिक ज्वार बोई जाती है।

ज्वार का पौधा कैसे होता है?

ज्वार का पौधा कैसा होता है आपके दिमाग में यह सवाल आया होगा तो में आपको बताऊंगा की ज्वार का पौधा कैसा होता है ज्वार का पौधा एक डंठल जैसा होता है इसकी ऊंचाई 4 से 6 हाथ होती है । और डेढ़ हाथ लंबे इसके पत्ते होते है

तो आज की यह पोस्ट आपको कैसी लगी आप कॉमेंट करे , और इसी ही प्रकार की पोस्ट हमारे वेबसाइट के होम पेज पर मिलेगी आप वहा पर भी देख सकते है ।

Leave a Comment